लखनऊ : अमिरुद्दौला इस्लामिया डिग्री कालेज में आयोजित हुआ दो दिवसीय संस्कृतिक वार्षिक कार्यक्रम

Bharat Today

लखनऊ, । अमिरुद्दौला इस्लामिया डिग्री कालेज विगत वर्ष की भाती इस वर्ष भी दो दिवसीय संस्कृतिक वार्षिक कार्यक्रम के अवसर पर  पोस्टर,रंगोली,सामान्य ज्ञान और मेंहदी प्रतियोगिता आयोजित की गई.

50000860_326025874788589_6140963094727229440_n
पोस्टर बनाते छात्र एवं छात्राए

इन प्रतियोगिताओं में छात्र एवं छात्राओ ने  रंगोली, पोस्टर बनाओ प्रतियोगिता , भाषण प्रतियोगिता एवं साइंस न्यूज़ रीडिंग की प्रतियोगिता में अपनी अपनी कला का प्रदर्शन किया

49263633_1217173708430877_8166518659917807616_n
रंगोली

इस संस्कृतिक कार्यक्रम में अमिरुद्दौला इस्लामिया डिग्री कालेज के आलावा अन्य कालेजो ने भी प्रतिभागिता दर्ज कराई जिनमे राजेंद्र प्रसाद मेमोरियल , महिला पी0 जी0 महाविद्दालय, शशिभूषण, बी0 एस0 एन0 बी0 तथा मुमताज़ पी0 जी0 कालेज के छात्र छात्राओ ने भाग लिया,

50407344_229760654577236_447531267211132928_n
 मेहँदी प्रतियोगिता

सभी प्रतिभागियों ने खेल में अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया तो उनके चेहरे खिल उठे, प्रतियोगिताओ में विजय होने वाले छात्र छात्राओ को 12 जनवरी को समापन्न समारोह में पुरुस्कार दिया जायेगा कालेज के प्रबन्धक अल्हाज़ शफीक मिर्ज़ा  और सहायक प्रबन्धक जफरयाब जिलानी के द्वारा

50099144_2117802091612723_1471278920266416128_n
 छात्र छात्राओ द्वारा बनाये पोस्टर

युवाओं के लिए पूरे प्रदेश में कमल कप खेल प्रतियोगिता आयोजित की जा रही : सुभाष यदुवंश

Bharat Today

लखनऊ,। भारतीय जनता युवा मोर्चा खेल के माध्यम से युवाओं को संगठन से जोड़ रहा है। इसके लिए युवा मोर्चा आगामी 19 व 20 जनवरी को प्रदेश भर में क्रिकेट प्रतियोगिता आयोजित कर रहा है। युवा मोर्चा के पदाधिकारियों के अलावा सांसद व ​ विधायक इस प्रतियोगिता में भागीदारी करेंगे।
युवा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष सुभाष यदुवंश ने शुक्रवार को बताया कि पूरे प्रदेश में कमल कप खेल प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है जिसमें सभी मण्डलों में 19 व 20 जनवरी को क्रिकेट खेल का आयोजन होगा।
सुभाष यदुवंश ने आयोजन का उद्देश्य बताते हुए कहा कि इस तरह के खेल आयोजनों से युवाओं में सामाजिक समरसता के साथ ही ऊर्जा व शारीरिक स्वस्थता बनी रहती है। उन्होंने कहा कि भारतीय जनता युवा मोर्चा न केवल राजनीतिक योग में भागीदारी करता है बल्कि समाज से उन युवाओं से भी जोड़ने का काम कर रहा है। जो किसी की अंग से जुडे हों।
उन्होंने कहा कि प्रदेश में भाजपा की सरकार है जिस नाते युवा मोर्चा की प्रदेश के युवाओं के प्रति जिम्मेदारी और बढ़ जाती है कि वे कैसे उनके कौशल, ऊर्जा, स्वास्थ्य व सामाजिकता के प्रति बेहतर करने का प्रयास कर सके। उन्होंने कहा कि इस प्रतियोगिता के माध्यम से युवा मोर्चा मण्डल स्तर तक पहुंचकर युवाओं के खेल की प्रतिभा को हौसला व बल देने का काम करेगा।
प्रदेश अध्यक्ष सुभाष यदुवंश ने कहा कि मण्डल स्तर पर क्रिकेट प्रतियोगिता के आयोजन के साथ-साथ 20 जनवरी को लखनऊ में प्रतियोगिता के समापन के अवसर पर युवा मोर्चा अध्यक्ष व युवा मोर्चा की टीम के साथ सांसद व विधायक की टीम खेलेगी जिसमें युवाओ के साथ साथ प्रदेश में एक अलग तरह पर रोमांच होगा।
सुभाष यदुवंश ने कहा कि प्रत्येक जिले में 8 दल (टीम) भाग लेगी जिनके नाम भारत के महापुरूषों के नामों पर रखा गया है। जिनमें अटल 11, नमो 11, पं. दीनदयालय उपाध्याय 11, सरदार पटेल 11, डाॅ.श्यामा प्रसाद मुखर्जी 11, डाॅ. एपीजे अब्दुल कलाम 11 व शहीद भगत सिंह 11 टीम का नाम रखा गया है।

युवा मोर्चा अध्यक्ष सुभाष यदुवंश ने कहा कि ये उन महापुरुषों के नाम है युवाओं के बीच जो युवाओं के बीच खासा महत्व रखता है। युवाओं के भविष्य के प्रेरणा श्रोत इन महापुरुषों के जीवन काल की सीख युवाओं को आत्मसात करना चाहिए। उन्होंने कहा कि कमल क्रिकेट का में प्रतिभागी टीमों के नाम युवाओं ये नाम युवाओं को खेल में ऊर्जा देने के साथ-साथ भविष्य में भी प्रेरणा देने का काम करेगी।

मन की बात ! लस्सी बेचने वाले पानीपत के गरीब परिवार की बेटी बनी बॉक्सिंग चैम्पियन : नरेन्द्र मोदी

Bharat Today

नई दिल्ली, 30 दिसम्बर । ‘मन की बात’ की 51वीं कड़ी में इस बार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हरियाणा के पानीपत की एक बेटी का जिक्र किया। गरीब परिवार की 16 साल की रजनी ने हाल ही में जूनियर महिला बॉक्सिंग चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीता है। रजनी के पिता पानीपत में एक रेहड़ी लगाकर लस्सी बेचते हैं।
‘मन की बात’ में पानीपत की इस युवा बॉक्सिंग चैम्पियन रजनी के बारे में बताते हुए पीएम मोदी ने कहा कि 16 साल की एक बेटी रजनी के बारे में मीडिया में बहुत चर्चा हुई है। आपने भी जरूर पढ़ा होगा। रजनी ने जूनियर महिला मुक्केबाजी चैम्पियनशिप में गोल्ड मेडल जीता है। जैसे ही रजनी ने पदक जीता वह तुरंत पास के एक दूध के स्टॉल पर गई और एक गिलास दूध पीया। इसके बाद, रजनी ने अपने पदक को एक कपड़े में लपेटा और बैग में रख लिया। अब आप सोच रहे होंगे कि रजनी ने एक गिलास दूध क्यों पीया? उसने ऐसा अपने पिता जसमेर सिंह जी के सम्मान में किया, जो पानीपत के एक स्टॉल पर लस्सी बेचते हैं। रजनी ने बताया कि उनके पिता ने उसे यहाँ तक पहुँचाने में बहुत त्याग किया है, बहुत कष्ट झेले हैं। जसमेर सिंह हर सुबह रजनी और उनके भाई-बहनों के उठने से पहले ही काम पर चले जाते थे। रजनी ने जब अपने पिता से बॉक्सिंग सीखने की इच्छा जताई तो पिता ने उसमें सभी संभव साधन जुटा कर उसका हौसला बढ़ाया। रजनी को मुक्केबाजी का अभ्यास पुराने ग्लोव के साथ शुरू करना पड़ा क्योंकि उन दिनों उनके परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं थी। इतनी सारी बाधाओं के बाद भी रजनी ने हिम्मत नहीं हारी और मुक्केबाजी सीखती रही। उसने सर्बिया में भी एक पदक जीता है। मैं रजनी को शुभकामनाएँ और आशीर्वाद देता हूँ और रजनी का साथ देने और उसका उत्साह बढ़ाने के लिए उसके पिता जसमेर सिंह जी और माता उषारानी जी को भी बधाई देता हूँ।
हरियाणा में लड़के-लड़कियों में बॉक्सिंग को लेकर पिछले कुछ साल से तेजी से जागृति आई है। हरियाणा से कई अंतर्राष्ट्रीय स्तर के बॉक्सिंग खिलाड़ी निकले हैं।

खेल कूद से व्यक्ति शारीरिक एवं मानसिक रुप से स्वस्थ होता है : जिलाधिकारी सुहास एल.वाई

Bharat Today

प्रयागराज, 24 नवम्बर। खेल कूद से व्यक्ति शारीरिक एवं मानसिक रुप से स्वस्थ होता है तथा इससे पारस्परिक सामंजस्य व सहभागिता की भावना का विकास होता है। सबसे ज्यादा गौरवान्वित हम उस समय होते हैं, जब हम अपने देश के लिए स्वर्ण पदक जीतते हैं।
जिलाधिकारी ने विजेताओं को किया पुरस्कृत
उक्त बातें मुख्य अतिथि जिलाधिकारी सुहास एल.वाई ने खेलगांव पब्लिक स्कूल, झलवा में आयोजित चार दिवसीय सीबीएसई राष्ट्रीय जिमनास्टिक्स चैम्पियनशिप के तीसरे दिन कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए कही।
उन्होंने आगे कहा कि खेलगांव पब्लिक स्कूल उच्चस्तरीय शिक्षा एवं खेलकूद के लिए सर्वविदित है, अतः यहां के जिमनास्टों को तीन शब्द हमेशा याद रखने होंगे, ‘सबसे तेज, सबसे ऊंचा, सबसे मजबूत’। खेलगांव पब्लिक स्कूल के संस्थापक डा. यू.के मिश्रा ने कहा कि खेलगांव पब्लिक स्कूल का उद्देश्य है विद्यार्थियों का सर्वांगीण विकास। जहां खेलकूद उन्हें शारीरिक रूप से स्वस्थ बनाता है वहीं शिक्षा से उनका मानसिक विकास होता है।
प्रतियोगिता के तीसरे दिन के परिणाम में 14 वर्ष से कम आयु बालक वर्ग की आर्टिस्टिक जिमनास्टिक्स व्यक्तिगत स्पर्धा के चैम्पियन मिलेनियम नेशनल स्कूल पूणे के सिद्वान्त प्रशान्त कोण्डे 68.85 अंक लेकर प्रथम, खेलगांव पब्लिक स्कूल प्रयागराज के बासुदेव शर्मा 65.30 अंक के साथ द्वितीय तथा खेलगांव पब्लिक स्कूल प्रयागराज के ही करन गुप्ता 65.05 अंक लेकर तृतीय स्थान पर रहे। टीम चैम्पियनशिप में खेलगांव पब्लिक स्कूल प्रयागराज 193.65 अंक लेकर प्रथम, मिलेनियम नेशनल स्कूल पूणे 147.65 द्वितीय तथा चिनार पब्लिक स्कूल 102.45 अंक लेकर तृतीय स्थान पर रहे।
इसी प्रकार 14 वर्ष से कम आयु बालिका वर्ग की आर्टिस्टिक जिमनास्टिक्स व्यक्तिगत स्पर्धा की चैम्पियन अवर ओन इंगलिश हाई स्कूल यू.ए.ई की मेघा ए नायर 40.05 अंक के साथ प्रथम, दिल्ली पब्लिक स्कूल नोएडा की अन्विका सान्वी 38.95 अंक लेकर द्वितीय तथा सेठ सी.एन इंगलिश मीडियम स्कूल अहमदाबाद की दिव्या डी ठाकोर 37.30 अंक के साथ तृतीय स्थान पर रही। टीम चैम्पियनशिप में डी.ए.वी पब्लिक स्कूल पटियाला 61.10 अंक लेकर प्रथम, मॉडेल स्कूल रोहतक 58.70 अंक के साथ द्वितीय तथा मिलेनियम नेशनल स्कूल पूणे 57.20 अंक लेकर तृतीय स्थान पर रहे।
इसी क्रम में 14 वर्ष से कम आयु बालिका वर्ग में रिदमिक जिमनास्टिक्स व्यक्तिगत स्पर्धा की चैम्पियन न्यू होरिजॉन स्कॉलर स्कूल ऐरोली की संयुक्ता काले 44.30 अंक के साथ प्रथम, दनयानसाधना विद्या निकेतन की अशमी बडाडे 42.10 अंक लेकर द्वितीय तथा न्यू होरिजॉन स्कॉलर स्कूल ऐरोली की ही स्प्रूहा साहू 22.60 अंक के साथ तृतीय स्थान पर रहीं। हूप इवेंट के अंर्तगत दनयानसाधना विद्या निकेतन की अशमी बडाडे 10.60 अंक प्रथम, न्यू होरिजॉन स्कोलर स्कूल, ऐरोली की संयुक्ता काले 9.60 अंक द्वितीय तथा आर्यन्स वर्ड स्कूल की माही मेहता 6.40 अंक लेकर तृतीय स्थान पर रहीं। बॉल इवेंट में दनयानसाधना विद्या निकेतन की अशमी बडाडे 10.55 अंक प्रथम, न्यू होरिजॉन स्कोलर स्कूल, ऐरोली की संयुक्ता काले 10.20 अंक द्वितीय तथा आर्यन्स वर्ड स्कूल की माही मेहता 6.05 अंक लेकर तृतीय स्थान पर रहीं। क्लब्स इवेंट में न्यू होरिजॉन स्कोलर स्कूल ऐरोली की संयुक्ता काले 13 अंक के साथ प्रथम, दनयानसाधना विद्या निकेतन की अशमी बडाडे 11.65 अंक लेकर द्वितीय तथा न्यू होरिजॉन स्कोलर स्कूल, ऐरोली की ही स्प्रूहा साहू 6.80 अंक के साथ तृतीय स्थान पर रहीं। रिबन इवेंट न्यू होरिजॉन स्कोलर स्कूल, ऐरोली की संयुक्ता काले 11.50 अंक के साथ प्रथम, दनयानसाधना विद्या निकेतन की अशमी बडाडे 9.30 अंक लेकर द्वितीय तथा फादर एंजेल, नोएडा की दिव्या मोण्डेेकर 5.90 अंक लेकर तृतीय स्थान पर रहीं।
जिलाधिकारी प्रयागराज ने 17 वर्ष से कम आयु वर्ग के बालक वर्ग में आर्टिस्टिक जिमनास्टिक्स चेम्पियनशिप की व्यक्तिगत स्पर्धा के चैम्पियन खेलगांव पब्लिक स्कूल के मो. राफे को स्वर्ण, खेलगांव पब्लिक स्कूल के ही अंकुर शर्मा को रजत तथा गुरूहर किशन के तुषार कल्यान को कांस्य पदक तथा प्रमाण पत्र प्रदान कर पुरस्कृत किया।