Monthly archive

January 2019

दलित समाज से छुआछूत पूरी तरह खत्म होना चाहिए : मोहन भागवत

in Uncategorized by

कानपुर, । राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के सरसंघचालक मोहन भागवत ने गुरुवार को पूर्वी उत्तर प्रदेश के जिला प्रचारकों के साथ बैठक की। बैठक में उन्होंने साफ संदेश दिया कि मंदिर, श्मशान और जलाशयों पर पूरे हिन्दू समाज का समान अधिकार है। इसमें किसी भी प्रकार का कोई भेदभाव नहीं किया जा सकता है। प्रचारक अपने स्तर पर समाज में लोगों को इसके बारे में समझाएं, ताकि जाति बंधन टूटें। यही नहीं इससे दलित समाज से भी छुआछूत पूरी तरह खत्म होना चाहिए।
जनपद के पनकी स्थित नारायणा विद्यापीठ में प्रवास के दूसरे दिन आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने पूर्वी उत्तर प्रदेश के चार प्रांतों कानपुर, काशी, गोरक्ष और अवध के हर विभाग के पदाधिकारियों से अब तक हुए कामों की रिपोर्ट ली। इसके साथ ही उन्होंने भविष्य की रणनीति पर उनसे गहन चर्चा की।
कानपुर आगमन के तीसरे दिन व बैठक के दूसरे दिन उन्होंने जिला प्रचारक, विभाग प्रचारकों से लंबी चर्चा की। उन्होंने इस जानकारी पर संतुष्टि जताई कि पूर्वी प्रदेश में शाखाओं की संख्या बढ़ी है। इसके साथ ही शाखाओं में आने वाले स्वयंसेवकों की संख्या में भी बढ़ोत्तरी पर उन्होंने खुशी जाहिर की। इस दौरान उन्होंने पदाधिकारियों से साफ कहा कि अगले चरण में शाखाओं को टिकाऊ बनाने के अलावा उन्हें मजबूत करने पर पूरा जोर व अपना ध्यान केन्द्रित करें।
दूसरे दिन की बैठक में सामने आई सभी जानकारियों को लेकर यह आशय साफ है कि संघ की शाखाओं में स्वयंसेवक बढ़ने से संगठन का ठीक से विस्तार हो रहा है। शाखाओं के विस्तार व स्वयंसेवकों की बढ़ती संख्या, भविष्य के लिहाज से बेहद सकारात्मक संदेश है।
इस दौरान निष्क्रिय शाखाओं को दोबारा चालू करने और कम संख्या वाली शाखाओं व कभी-कभी चलने वाली शाखाओं को नियमित व मजबूत करना भी इस रणनीति का हिस्सा माना जा रहा है। इसके अलावा दलितों को मुख्य धारा में लाने की संघ के प्रयासों में शाखाओं का विस्तार एक मिल का पत्थर साबित होने की होगा।

भाजपा सिद्धान्तों पर चलने वाली पार्टी : राजनाथ सिंह

in Uncategorized by

लखनऊ, । केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुवार को कहा कि कश्मीर में शांति की कोशिश की गयी लेकिन पाकिस्तान कश्मीर में समस्या पैदा कर रहा है। पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में अभी भी आतंकी ढांचा मौजूद है। उन्होंने कहा कि नक्सली समस्या में भी कमी आयी है। नक्सल देश में सिर्फ सात जिलों में बचा है।

राजनाथ सिंह ने प्रियंका गांधी के राजनीति में आने के बारे में मीडिया से बात करते हुए कहा कि प्रियंका का आना कांग्रेस का आंतरिक मामला है। उन्होंने कहा कि भाजपा सिद्धान्तों पर चलने वाली पार्टी है। भाजपा में वरिष्ठ नेताओं का पूरा सम्मान है। राजनाथ सिंह के लखनऊ दौरे का आज अंतिम दिन है।
भाजपा के महानगर अध्यक्ष मुकेश शर्मा ने बताया कि गृहमंत्री आज इस्ट्टीयूट आफ फाइनेंशियल मैनजमेंट ट्रेनिंग एण्ड रिचर्स के तीन दिवसीय नेशनल कान्फ्रेंस के समापन समारोह में शामिल होंगे। इसके बादसेन्ट्रल बार एसोसिएशन लखनऊ के शपथ ग्रहण समारोह पुराना हाई कोर्ट परिसर में पहुंचेगे। इसके बाद भाजपा नेता जयपाल सिंह के यहां वैवाहिक कार्यक्रम के आशीर्वाद समारोह में शामिल होने के लिये रानीलक्ष्मीबाई स्कूल सेक्टर 14 इन्दिरानगर जायेंगे।

मोदी सरकार गरीबों, किसानों, महिलाओं के लिये काम कर रही है : मंत्री मनोहर लाल पंथ

in Uncategorized by

हमीरपुर, । हमीरपुर जिला मुख्यालय में गुरुवार को श्रम एवं सेवायोजन राज्य मंत्री मनोहर लाल पंथ ने गुरुवर को दिव्यांगों को ट्राई साइकिल बांटते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की कल्याणकारी योजनाओं को बेमिसाल बताया। उन्होंने कहा कि इससे पहले किसी भी सरकार ने गरीबों, किसानों और महिलाओं के लिये कोई काम नहीं किया है। केन्द्र और प्रदेश की सरकार सबका साथ सबका विकास के नारे पर काम कर रही है।
नगर पालिका परिषद के आंबेडकर पार्क में आयोजित कार्यक्रम में राज्य मंत्री मनोहर लाल पंथ ने बताया कि बिना कोई जाति धर्म के प्रधानमंत्री ने सबके विकास के लिए ही इतनी ढेर सारी कल्याणकारी योजनाएं लागू की हैं। इससे समाज को हर वर्ग का कल्याण हुआ है।
मंत्री ने सुशील कुमार निवासी बिंवार, इन्द्रपाल प्रजापति निवासी बिंवार, रमेश चन्द्र बादल निवासी बदनपुर सुमेरपुर, दुर्गेश निवासी गौरादेवी हमीरपुर, रघुनाथ विश्वकर्मा, शमशाद खां निवासी कालपी चौराहा हमीरपुर, बालक दास निवासी बैलाही बाजार सुमेरपुर, शिव कुमारी पत्नी शिवप्रसाद निवासी मौहर सुमेरपुर व राधा देवी पुत्री ओमकार निवासी मनकी खुर्द कुरारा आदि दिव्यांगों को ट्राई साइकिल व बैसाखी वितरित की।
उन्होंने आंबेडकर पार्क में विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों के लिये लगाए गए स्टालों का निरीक्षण भी किया। कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष जयंती राजपूत, नगर पालिका परिषद चेयरमैन कुलदीप निषाद सहित अन्य पार्टी के पदाधिकारियों ने भी सरकार की उपलब्धियां आम लोगों के सामने रखी। इससे पहले मंत्री ने पीड्ब्ल्यूडी के निरीक्षण भवन में भाजपा के वरिष्ठ पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं के साथ बैठकर उनकी समस्याएं सुनी। मंत्री ने बैठक में कहा कि कार्यकर्ताओं की उपेक्षा किसी भी दशा में बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने कार्यकर्ताओं को बूथ स्तर पर संगठन को और मजबूत करने का आवाहन किया।

सपा सरकार में अवैध खनन को लेकर एनजीटी के आदेशों की धज्जियां उड़ाई गई : शलभमणि त्रिपाठी

in Uncategorized by

लखनऊ, । भारतीय जनता पार्टी ने कहा है कि खनन घोटालों के बाद अब रिवर फ्रंट घोटालों में हुई छापेमारी से भ्रष्टाचारियों में चौतरफा हड़कंप मचा हुआ है।
भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता शलभमणि त्रिपाठी ने गुरुवार को कहा कि इन कार्रवाइयों से साबित हो रहा है कि अखिलेश यादव की सरकार में काम नहीं, बल्कि सिर्फ और सिर्फ कारनामे ही हुए और सपा के (नेता/मत्री) ने मां गोमती तक को भ्रष्टाचार से नहीं बख्शा। अब जबकि पीएम मोदी और मुख्यमंत्री की अगुवाई में भ्रष्टाचारियों के खिलाफ तगड़ी कार्रवाई हो रही है। तब भ्रष्टाचारियों को पनाह देने वाले दलों में बौखलाहट मची हुई है। यही वजह है कि ये दल गठबंधन और महागठबंधन का राग अलाप रहे हैं।

एनजीटी के आदेशों की उड़ाई गई धज्जियां
शलभमणि ने कहा कि खनन घोटाले की जांच पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव तक पहुंचने लगी है। इस बात के पुख्ता प्रमाण मिलने लगे हैं कि खनन घोटाले में गायत्री प्रजापति ही नहीं, बल्कि पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की भी सहभागिता थी और तमाम आईएएस अफसरों की मिलीभगत से प्रदेश में एक बड़ा घोटाला किया गया। इस घोटाले से देश भर में उत्तर प्रदेश का नाम तो कलंकित हुआ ही, पर्यावरण के साथ भी बड़ा खिलवाड़ किया गया। सपा सरकार में अवैध खनन को लेकर अदालतों और राष्ट्रीय हरित पंचाट (एनजीटी) के आदेशों की धज्जियां उड़ाई गई। और तो और अखिलेश जी ने मां गोमती तक को नहीं बख्शा।
भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता ने कहा कि नदी की सफाई और सुंदरीकरण के नाम पर भी सपा सरकार ने खुलेआम भ्रष्टाचार किया और अब इम घोटालों की परतें खुलने लगी हैं। मुख्यमंत्री योगी ने सरकार में आते ही रिवर फ्रंट घोटाले की जांच के आदेश दिए थे। इसके बाद तमाम भ्रष्ट अधिकारियों के खिलाफ मुकदमे भी दर्ज हुए थे।
सपा सरकार में काम नहीं कारनामे हुए
आज लखनऊ समेत देश भर में हुई छापेमारी ने ये साबित कर दिया है कि अखिलेश यादव की सरकार में किस कदर भ्रष्टाचार हुआ और काम नहीं बल्कि कारनामे हुए। यही वजह है कि अब जबकि सरकार भ्रष्टाचारियों पर लगाम कसने में जुटी हुई है तब भ्रष्टाचार करने और भ्रष्टाचारियों को संरक्षण देने वाले दलों में खलबली मची हुई है।

नोटबंदी और जीएसटी से अर्थव्यवस्था चौपट व्यापारी परेशान : अखिलेश यादव

in Uncategorized by
  • 40 दलों से गठबंधन कर चुकी है, वह सपा-बसपा गठबंधन पर टिप्पणी करे, यह हास्यास्पद
  • भाजपा संविधान की शपथ की जगह  आरएसएस के निर्देशों पर काम कर रही है।
  • लोकतंत्र को बचाने के लिए समाजवादी पार्टी और बसपा का गठबंधन ही विकल्प है
  • भारत के बैंकों का पैसा लेकर उद्योगपति विदेश भाग रहे है
  • भाजपा चुनाव आते ही धोखा देने वाली घोषणा कर रही है
  • भाजपा नेता हमीरपुर, जालौन में अवैध खनन करा रहे हैं

लखनऊ, । समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कर्पूरी ठाकुर ने समाज को जगाने का काम किया था। उन्होंने साधारण परिवार के होते हुए असाधारण काम किये। ऊंचाई पर पहुंचकर भी सादगी के साथ जनहित में तमाम काम किए। उन्होंने गरीबों में स्वाभिमान जगाया और समाजवादी विचार का रास्ता दिखाया। आज सभी को उनके रास्ते पर चलने का संकल्प लेना चाहिए।

अखिलेश यादव समाजवादी पार्टी मुख्यालय, लखनऊ के डाॅ. लोहिया सभागार में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री एवं समाजवादी नेता जननायक कर्पूरी ठाकुर की जयंती पर आयोजित सभा को सम्बोधित कर रहे थे।

अखिलेश भाजपा पर हमलावर हुए और कहा कि जो पार्टी 40 दलों से गठबंधन कर चुकी है, वह सपा-बसपा गठबंधन पर टिप्पणी करे, यह हास्यास्पद है। भाजपा सत्ता पर कब्जा करने के लिए व्याकुल है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तो झूठ बोलने के सारे रिकार्ड ही तोड़ दिए हैं।
पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत गम्भीर दौर से गुजर रहा है। दुनिया के दूसरे देशों के मुकाबले भारत पिछड़ गया है। भाजपा जबसे सत्ता में आई है उसने नफरत फैलाने और समाज को तोड़ने का काम किया है। संविधान की शपथ की जगह वह आरएसएस के निर्देशों पर काम कर रही है। भाजपा ने कोई काम नहीं किया, बस रात-रात जागकर साजिश की रणनीति बनाती है। भ्रमित करने को अपनी उपलब्धि बताती है। जनता अब भाजपा से मुक्ति चाहती है। लोकतंत्र को बचाने के लिए समाजवादी पार्टी और बसपा का गठबंधन ही विकल्प है।
यादव ने कहा कि भाजपा ने 40 के लगभग पार्टियों से गठबंधन किया है अतः उसका समाजवादी पार्टी-बहुजन समाज पार्टी गठबंधन पर टिप्पणी करना अलोकतांत्रिक है। भाजपा सत्ता पर कब्जा करने के लिए व्याकुल है। प्रधानमंत्री ने झूठ बोलने का रिकार्ड तोड़ दिया है। नोटबंदी से पूरी अर्थव्यवस्था चौपट कर दी है। जीएसटी से व्यापारी परेशान हैं। कालाधन वापस आया नहीं भारत के बैंकों का पैसा लेकर उद्योगपति विदेश भाग रहे है। भाजपा नेता हमीरपुर, जालौन में अवैध खनन करा रहे हैं।
अखिलेश ने कहा कि समाजवादी सरकार के विकासकार्यों का कोई मुकाबला नहीं कर सकता है। शिक्षा, स्वास्थ्य, चिकित्सा सड़कों के क्षेत्र में समाजवादी सरकार के कामों की सभी प्रशंसा करते हैं। यह तो सभी जानते हैं कि उत्तर प्रदेश से ही भारत की राजनीति का भाग्य निर्णय होता है। समाजवादी भाजपा से डरने वाले नहीं है। भाजपा चुनाव आते ही धोखा देने वाली घोषणा कर रही है, इससे सावधान रहना है। भाजपा की चाल जनता समझ गई है। देश को नया प्रधानमंत्री मिलना चाहिए। देश मई 2019 में नई सरकार और नए प्रधानमंत्री का इंतजार कर रहा है।
इस अवसर पर राजेन्द्र चौधरी, नरेश उत्तम पटेल, आर.के. चौधरी, विजय बहादुर सिंह, अवधेश प्रसाद, शिवाकांत ओझा, अयोध्या पाल, एसआरएस यादव, विकास यादव, नरेन्द्र वर्मा, विनोद सविता, संजय विद्यार्थी सविता, सनातन पाण्डेय, दीप नारायण सिंह ‘दीपक यादव‘, परवेज अली और राहुल सविता प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

Go to Top